[BEST] Current Affairs 2020 with GK questions

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स:

अगले दो वर्षो में 15 लाख करोड़ रुपये सड़कों को बनाने का लक्ष्य : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा
हमारे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी ने कहा की सभी उद्योग को इनोवेशन तकनिकी और कौशल विकास के छेत्र में हमे ध्यान देना चाहिए ताकि बाजार में प्रतिस्पर्धा बनायीं जा सके !

अर्थब्यवस्था करेंट अफेयर्स:

कोरोना संकट के बीच देश में बेरोजगारी की दर बढ़कर 27. 11% की सीमा पर पहुंच गयी है:

हाला की हम लोग को पता ही है की हमारे आज कल के जीवन में कोरोना वायरस हमे कितना प्रभावित कर रहा है !
मार्च महीने के मुकाबले अप्रैल में बेरोजगारी की दर में बहुत तेजी से बृद्धि होती जा रही थी, हमारी सरकार ने इस वायरस को फैलने से  रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषड़ा किया था !

लॉकडाउन के वजह से भारत के प्रमुख क्षेत्र के विकास में कमी आयी

भारत के प्रमुख क्षेत्र में कच्चा तेल,इस्पात,प्राकृत गैस रीफाईनरी उत्पाद, सीमेंट,उर्वरक,बिजली और कोयला भी शामील है   वाणिज्य  मन्त्रालय द्वारा   हालही   में   जारी  किये गए आकड़ो के अनुसार लॉकडाऊन की वजह से मार्च 2020 में भारत के प्रमुख उद्योग में गिरावट आयी !

विशेषताएं:


1.  मार्च महीने में प्रमुख उद्योग के उत्पाद में 6.5% की गिरवाट हुई है चुकी 2012 वर्ष के मुताबिक़ इस वर्ष 2020 में आदिक से अधिक गिरावट दर्ज की गयी है !

2. पुरे देश में परिवहन पूरी तरह से रुक जाने के वजह से पेट्रोलियम के क्षेत्र में 0.5% की कमी आयी है !

पुरे देश भर में उत्पाद के क्षेत्र में कमी होने के वजह से बिजल की मांग में 7.2% की कमी हुई है !

4. हमारे भारत देश के विनिर्माण क्षेत्र पूरी तरह से रूक जाने से सीमेंट उद्योग में 25% की कमी आयी है!

5. भारत के देश में इस्पात का उत्पादन 13% की घटोत्तरी हुई है !

6. भारत देश जे पुरे देशो में केवल कोयला ही ऐसा प्रमुख क्षेत्र है जिसमे नतीजे सकारात्मक और बृद्धि मामले देखने को मिले है !

महत्त्व: 

भारत के इन आठ प्रमुख उद्योगों का देश के औद्योगिक उत्पादन के सूचकांक में 40.27% योगदान है इन उद्योगों के उत्पादन में कमी आने के वजह से देश का आर्थिक उत्पादन काफी घटोत्तरी हो सकती है !

औद्योगिक उत्पादन का सूचकांक: 

भारत के केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन द्वारा औद्योगिक उत्पादन का सूचकांक(आई आई पी) प्रकाशित किया जाता है यह बिभिन्न औद्योगिक समूहों की बृद्धि दर को दर्शाता है. वर्ष 2011-12 को आधार वर्ष मानकर (आई आई पी) की गढ़ना की जाती है !

(आई आई पी) संकेतक खनन बिजली और विनिर्माण जैसे विशाल क्षेत्र के उत्पादन को मापता है यह  उपयोग आधारित क्षत्रो जैसे की पूंजीगत  वस्तुओ और मध्यवर्ती और बुनियादी वस्तुओ  संबधित क्षेत्रों के उत्पादन को भी मापता है !

अंतरराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स:

कोविद-19 महामारी से अमेरिका की हालत ख़राब अब लेना होगा तीन अरब अमेरिकी डालर का कर्ज 

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने
अमेरिकी सहातया एजेंसी ने कोविद -19 के खिलाफ भात को अतरिक्त 3 मिलियन डालर देने की घोषड़ा की !


सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसला कोड़े मारने की सजा हुई ख़तम:


सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट के जनरल कमीशनर के फैसले के अधिकारिक कॉपी के मुताबिक़ अब सऊदी अरब में कोड़े मारने की सजा के बदले भविष्य में न्यायाधीशों को जुर्माना और जेल या तो सामुदायिक सेवा जैसी सजाये दी जायेगी 



हालही में सऊदी अरबिया के उच्चतम न्यायलय ने देश में कोड़े मारने के सजा ख़त्म  करने के घोषड़ा किया है चूँकि सऊदी अरब  शाह और  यूवराज (क्राउन प्रिन्स) लिया गया यह फैसला को करार देते हुए देश के सुप्रीम कोर्ट ने कहा की इस फैसले को करार देते हुए इस सजा के जगह या तो मुजरिम को आजीवन कारावास या फिर जुर्माना में तब्दील किया जाएगा !

हाला की कोड़े मारने की सजा तब सुनाई जाती थी जब को भी अवैधनिक काम जैसे हत्या, शांति भंग करना, समलैंगिकता, शराब का प्रयोग करने, किसी भी महिला के साथ दुर्व्यवहार करने और इश्लाम का अपमान करने पर दी जाती थी ! 

सऊदी अरब सरकार ने जल्द ही नाबालिक द्वारा किये आगये अपराधों के लिए मृत्युदंड की सजा के प्रावधान को समाप्त कर दिया है चूँकि सऊदी अरब के शाह सलमान ने नाबालिकों के मौत की सजा के प्रावधान को ख़त्म करने का आदेश दिया किंग सलमान के बेटे और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के वैचारिक प्रभाव के चलते  सऊदी अरब में कट्टर इस्लामिक दंड प्रावधान में बनलाव किया ही !

कुछ मुख्य बिंदु 

  1. सऊदी में नाबालिकों को मृत्युदण्ड की सजा ख़तम करना सऊदी अरब द्वारा किये गए मानवाधिकार सुधारो की श्रृंखला में यह एक नबीन और अहम् कदम है !
  2. सऊदी अरब के के क्राउन प्रिन्स बिन सलमान वक्षित स्तर पर सऊदी अरब की छवि में सुधार लाने की कोशिस बहुत अच्छी है !
  3. चुकी यह घोषड़ा सऊदी अरब के मानवाधिकार के क्षेत्र के आयोग द्वारा की गयी है आयोग के अनुसार यह फैसला जो सऊदी अरब ने जो लिया है यह ये सुनिश्चित करती है की अब कोई भी व्यक्ति जो नाबालिक के तौर पर अपराध करता है तो उसे अब मृत्युदंड की सजा न दी जाये !
  4.  हाला की उस मृत्यदंड की जगह उसे कोई दूसरी सजा दे के दस साल के लिए जुवेनाइल डिटेंशन फैसलिटी में भेजा जाये !

खेल करेंट अफेयर्स:


खेल मंत्रालय ने e-mail के जरिये राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन आमंत्रित किये 

चुकी राष्ट्रीय खेल पुरष्कारो में विभिन्न पहलुओ को शामिल किया जाता है, खिलाड़ियों को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान  राजीव गाँधी खेल  रतन और अर्जुन पुरष्कार दिए जाते है !

ICC टेस्ट रैंकिंग भारतीय टीम ने गवाया नंबर 1 का स्थान, टॉप पर पहुंच गया ऑस्ट्रेलिया :
 आई सी सी के जारी बयान के अनुसार रैंकिंग में मई 2019 तक खेले गए मैचो को 100% जगह मिली है जबकि इससे पहले के दो साल में खेले गए मैचों को 50% जगह मिली है !


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) ने 1 मई 2020 अपना टेस्ट रैंकिंग जारी कार दिया है हाला की भारत ने अपना पहले नम्बर का स्थान गवा दिया है भारतीय टीम ने अक्टूबर 2016 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर one का स्थान गवाया है ! 

भारत ने ICC टेस्ट में हुए टेस्ट रैंकिंग में अपना खुद का स्थान पहले को छोड़ कर अब तीसरे स्थान पर आ गया है  !

 हाला  की अब ऑस्ट्रेलिया ने ICC के द्वारा जारी किये गए में और T-20 रैंकिंग में अपना पहला स्थान हासिल किया (ICC) ने 1 मई 2020 को वार्षिक रैंकिंग जारी की जिसमे 2016-17 के सत्र की रैंकिंग से हटा दिया है चुकी (ICC) के जारी किये बयान के अनुसार, रैंकिंग 2019 तक खेले गए क्रिकेट मैचों को 100% जगह मिली है जबकि इससे पहले खेले गए सभी मैचों में 50% जगह मिली थी !

भारत ने नंबर one का स्थान क्यों गवाया :


टेस्ट चैंपियन लीग में छह सीरीज शीर्ष 9 टीम के बीच खेली गयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के बयान के मुताबिक़ भारत ने अपना स्थान इसलिए गया क्योकि उसके 2016-17 में 12 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड बनाया था और एक टेस्ट हार को ताजा रैंकिंग से हटा दिया गया !

ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 देश :




पर्यावरण  करेंट अफेयर्स:

NGT का निर्देश कोविद 19  अपशिष्ट को निपटान की निगरानी करे 

NGT ने कहा की जैव चिकिस्ता अपशिष्ट नियम के तहत संक्रामक बीमारी से निपटने के दौरान उत्पन्न कचरे को ठिकाने लगाया जाता है जबकि कोरोना वायरस महामारी ने ऐसे उत्पन्न अपशिस्ट को वैज्ञानिक तरीके से निपटने  क्षमता के समक्ष चुनौती बढ़ा दी है !

बढ़ते तापमान की वजह से ग्रेट वैरियर रीफ को सबसे ज्यादा नुक्सान हुआ :

➫हाला की वैरिअर रीफ के सभी तीनो क्षेत्र - मध्य उत्तरी और अब तो दक्षिणी क्षेत्र के भी कुछ हिस्से बढ़ती गर्मी और तापमान की  वजह से अत्यधिक मंत्रा में (कोरल विरंजक) से प्रभाबित हो रहा है दिन प दींन यह और बढ़ता ही जा रहा है !हाला की ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट वैरियर नामक रीफ में समुन्द्र के पानी के बढ़ते हुए तापमान  के वजह से बहुत हानिकारक जैसे (कोरल विरंजक) नामक ब्लीच हो रही है !वैज्ञानिको के मत के अनुसार 7  अप्रैल 2020 को जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया के सबसे विशाल  प्राणी को होने वाले खतरों के बारे में बताया !
➫यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होयोजेस ने उस ब्यापक सर्वेक्षण जानकारी दी, प्रोफेसर जी के मतानुसार उन्होंने यह बताया कि  इस बढ़ते हुए गर्मी के और तापमान के कारण केवल पिछले 5 वर्षो में 2300 किलोमीटर के रीफ सिस्टम में तीसरी विशाल व्लीचिंग हुई है, हाकाकी पहली व्लीचिंग 1998  में हुई थी  रिकॉर्ड के मुताबिक़ यह वर्ष बहुत ही गर्म था चूँकि यह जो व्लीचिंग हुई है यह तापमान के बढ़ने के वजह से इस व्लीच  बवृद्धि हुई है हाला की ये मौसम के तापमान पर ही निर्भर रहता है !

General Knowledge:


  1. केंद्रीय बजट 2020-21 में व्यय का सबसे बढ़ा मद (प्रतिशत के सन्दर्भ में) क्या है ?
   करो और कर्तव्यों का राज्य का हिस्सा 
2. 2020-21 के लिए विनिवेश लक्ष्य क्या है ?

210000 करोड़ रुपये 

3. केंद्रीय बजट 2020-21 में निम्नलिखित में से कौन सा टेक्स स्लैब की दर नहीं है ?

40%

4. केंद्रीय बजट 2020-21 में केंन्द्र सरकार के लिए आय  बढ़ा स्रोत क्या है ?

उधार अन्य दायित्व 

5. केंद्रीय बजट 2020-21 का विषय क्या था ?

जीने में आसानी 

























Post a Comment

0 Comments