[LATEST HINDI] Current Affairs 2020 Qustions with answer

जनजातीय मामलों के मंत्री ने 'लक्ष्य' कार्यक्रम शुरू किया

• जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने 15 मई, 2020 को नई दिल्ली में एक वेबिनार के दौरान "गोल" - ऑनलाइन ऑनलाइन लीडर्स के रूप में कार्यक्रम शुरू किया।
• कार्यक्रम को डिजिटल मोड के माध्यम से आदिवासी युवाओं को सलाह प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
• कार्यक्रम का उद्देश्य जनजातीय युवाओं की छिपी प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करना है, जो उनके व्यक्तिगत विकास में मदद करेगा और साथ ही उनके समाज के सर्वांगीण उत्थान में योगदान देगा।

मुक्ति संग्राम सेनानी अनीसुज्जमान का ढाका में निधन
• प्रतिष्ठित प्रोफेसर अनीसुज्जमन का 14 मई, 2020 को ढाका में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे।
• वे एक प्रसिद्ध साहित्यकार, शिक्षाविद और राष्ट्रीय प्रोफेसर थे। वह बांग्लादेश के एक प्रतिष्ठित विद्वान और अग्रणी बुद्धिजीवी थे जिन्होंने बंगला भाषा और साहित्य के क्षेत्र में महान योगदान दिया था।
• वह मुक्ति संग्राम सेनानी थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भाषा आंदोलन में भी भाग लिया था।
• उनका जन्म 1937 में कोलकाता में हुआ था। 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के तुरंत बाद उनका परिवार बांग्लादेश चला गया।

UNSC सुधार प्रक्रिया, वार्ता अनिश्चित काल के लिए स्थगित

• COVID-19 महामारी के कारण UNSC सुधारों पर चर्चा करने के लिए अंतर सरकारी वार्ता की बैठकों को "अगली सूचना तक" स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में व्यक्तिगत बैठकों को स्थगित कर दिया गया था।
• निर्णय को 74 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद-बंदे ने एक पत्र के माध्यम से बातचीत के सह-अध्यक्षों के माध्यम से अवगत कराया था- यूएई के स्थायी प्रतिनिधि यूएएन नूसिबेह और संयुक्त राष्ट्र में पोलिश राजदूत जोआना रेनेका।
• सह-अध्यक्षों ने कहा कि उन्होंने सदस्य राज्यों को लगे रहने और काम की निरंतरता के लिए संभावित विकल्पों का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया है। अंतर सरकारी वार्ता 26-27 मार्च और 27-28 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी।

तेलंगाना के तेलिया रुमाल, झारखंड के सोहराई खोवर पेंटिंग को जीआई टैग मिलता है
• तेलंगाना की तेलिया रूमा और झारखंड की सोहराय खोवर पेंटिंग ने हाल ही में भौगोलिक पहचान (जीआई) राग प्राप्त किया।
• झारखंड के सोहराय खोवर पेंटिंग के लिए आवेदन सोहरा कला महिला विकास सहयोग समिति द्वारा किया गया था।
• तेलंगाना के तेलिया रुमाल के लिए आवेदन पुट्टपका हैंडलूम क्लस्टर के कंसोर्टियम द्वारा किया गया था।

कर्नाटक सीएम ने 10 लाख मक्का उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए 500 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की
• कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने 15 मई, 2020 को राज्य में 10 लाख मक्का उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए 500 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की।
• पैकेज के तहत, प्रत्येक मक्का उत्पादक को 5000 रुपये मिलेंगे। लगभग 40,250 आशा कार्यकर्ताओं को महामारी के दौरान अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए 3000 रुपये प्रति सिर के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
• कर्नाटक के सीएम ने भेड़ और बकरी पालन करने वालों के लिए 5000 रुपये के वित्तीय पैकेज की भी घोषणा की। यह मुख्यमंत्री द्वारा घोषित तीसरा वित्तीय पैकेज है। उन्होंने इससे पहले 1,610 करोड़ रुपये मूल्य के पैकेज और 162 करोड़ रुपये मूल्य के पैकेज की घोषणा की थी।



राजनाथ सिंह ने भारतीय तटरक्षक जहाज सिंह पाउच, दो इंटरसेप्टर नौकाओं को चालू किया

➠आईसीजी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जहाज 'एसईपी' पहले पांच अपतटीय गश्ती जहाजों (ओपीवी) की श्रृंखला में रहा है और गोवा शिपयार्ड (लिमिटेड) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है।

➦रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 15 मई को गोवा में भारतीय तटरक्षक जहाज (ICGS) के थलचर और दो इंटरसेप्टर नौकाओं C-451 और (IB) C-450 का संचालन किया। यह आयोजन दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ।

➦ICG के एक प्रवक्ता ने बताया कि जहाज ‘सेप’ पहले पांच अपतटीय गश्ती जहाजों (ओपीवी) की श्रृंखला में रहा है और इसे गोवा शिपयार्ड (लिमिटेड) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। जहाज संचार उपकरण, नेविगेशन, सेंसर और मशीनरी से सुसज्जित है।

➦यह भारतीय समुद्री इतिहास में पहली बार है कि तटरक्षक जहाज को डिजिटल माध्यम से कमीशन किया गया था। इस कदम ने हालांकि, समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के संचालन में मांसपेशियों को जोड़ा है।

मुख्य विचार:

• राजनाथ सिंह के साथ, डी जी कृष्णस्वामी नटराजन, आईसीजी के महानिदेशक और अजय कुमार रक्षा सचिव इस अवसर पर उपस्थित थे। जबकि, रक्षा मंत्रालय के समय, श्रीपद नाइक कमीशनिंग के समय गोवा शिपयार्ड लिमिटेड के वास्को सुविधा में मौजूद थे।

• ICG प्रवक्ता ने बताया कि तटीय सुरक्षा, विशेष आर्थिक क्षेत्र निगरानी (EEZ), और अन्य कर्तव्यों के लिए जहाजों को बड़े पैमाने पर तैनात किया जाएगा।

• कमीशन के साथ, भारतीय तटरक्षक बल 150 नौकाओं और जहाजों और 62 विमानों के एक मील का पत्थर तक पहुँच गया है। जबकि 40 जहाज विभिन्न भारतीय शिपयार्ड में निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं।


• 16 उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर एचएएल, बेंगलुरु में भी उत्पादन में हैं। यह आईसीजी की निगरानी क्षमताओं को अतिरिक्त शक्ति प्रदान करेगा और समुद्री चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा।

ICGS Sachet का विवरण:

• जहाज 105 मीटर है और लगभग विस्थापित है। 2350 टन। यह दो 9100 KW डीजल इंजनों द्वारा संचालित है जो 6000 एनएम की धीरज के साथ 26 समुद्री मील की अधिकतम गति प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

• जहाज को नवीनतम उपकरणों और प्रणाली के साथ जोड़ा गया है जो उसे एक कमांड प्लेटफ़ॉर्म की भूमिका निभाने की क्षमता प्रदान करता है और तट रक्षक चार्टर को पूरा करने के लिए चार्ट भी चलाता है।

• जहाज को दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर, एक inflatable नाव, और चार तेज गति वाली नावों को तेज गति से चलाने और बचाव कार्य और खोज के लिए डिज़ाइन किया गया है।

• समुद्र में तेल रिसाव प्रदूषण प्रतिक्रिया करने के लिए जहाज सीमित प्रदूषण प्रतिक्रिया उपकरण ले जाने में भी सक्षम है।

• उप-महानिरीक्षक राजेश मित्तल द्वारा कमान संभाली गई है और 110 पुरुषों और 11 अधिकारियों ने काम किया है।

2 इंटरसेप्टर नावों का विवरण:

• इंटरसेप्टर नौकाओं सी -451 और सी -450 को एलएंडटी शिपयार्ड, हजीरा (गुजरात) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।

• नौकाएँ 30 मीटर की होती हैं और गति प्राप्त करने में सक्षम होती हैं। वे उच्च गति अवरोधन, कम तीव्रता वाले समुद्री संचालन और निकट तट गश्ती के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

• दो नावों की कमान सहायक कमांडेंट अकिन जुत्शी और सहायक कमांडेंट गौरव कुमार गोला द्वारा की गई है।

ICG स्वदेशी संपत्ति का समर्थन करता है:

प्रवक्ता ने कहा कि ICG हमेशा अपनी नई संपत्ति में स्वदेशी सामग्री को प्रोत्साहित करता है। यह उन्हें पूरे वर्ष में परिचालन रूप से उपलब्ध रहने में सक्षम बनाता है।

आईसीजी ने यह भी बताया कि रक्षा मंत्री द्वारा लगाए गए जहाजों में 75 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री है जो भारतीय जहाज निर्माण उद्योग को आवश्यक सहायता प्रदान करती है।


 करंट अफेयर्स क्विज़: 15 मई 2020

दिन के अपडेट किए गए क्विज़ में सूक्ष्म खाद्य उद्यम विशेष निधि, मधुमक्खी पालन की पहल और राफेल लड़ाकू जेट जैसे विषय शामिल हैं।

15 मई 2020: जागरणजोश के करंट अफेयर्स क्विज़ सेक्शन का उद्देश्य हर प्रतियोगी परीक्षा के लिए दिन को सुगम बनाने में मदद करना है। दिन के अपडेट किए गए क्विज़ में सूक्ष्म खाद्य उद्यम विशेष निधि, मधुमक्खी पालन की पहल और राफेल फाइटर जेट जैसे विषय शामिल हैं।

1. सरकार ने घोषणा की है कि आत्मानबीर भारत आर्थिक पैकेज के तहत सूक्ष्म खाद्य उद्यमों का समर्थन करने के लिए कितना फंड है?
क ) 10,000 करोड़ रु
ख) 60000 करोड़ रु
ग) 5000 करोड़ रु
स) 7000 करोड़ रु

2. सरकार के विशेष आत्मानबीर भारत आर्थिक पैकेज के तहत मधुमक्खी पालन के लिए कितना फंड आवंटित किया गया है?
क) 1000 करोड़ रु
ख) 700 करोड़ रु
ग) 500 करोड़ रु
घ) 100 करोड़ रु

3. सरकार ने फार्म गेट बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कितना धन आवंटित किया है?
क) 50,000 करोड़ रु
ख) 10,000 करोड़ रु
ग) 1,00,000 करोड़ रु
घ) 75,000 करोड़ रु

4. जुलाई अंत तक कितने राफेल फाइटर जेट भारत में आने वाले हैं?
 क) एक
ख) चार
ग) तीन
घ) दो

5. निम्न-मध्यम-आय वर्ग की सहायता के लिए किस राज्य ने आत्मानबीर सहाय योजना शुरू की है?
क) मध्य प्रदेश
ख) महाराष्ट्र
ग) गुजरात
घ) कर्नाटक

6. ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में उनके प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने के अधिकार का पालन करने से किसे मना कर दिया गया?
क) मेहुल चोकसी
 ख) ललित मोदी
ग) नीरव मोदी
घ) विजय माल्या


7. निम्नलिखित संगठन के प्रमुख के बीच, रॉबर्टो अज़ेवेदो ने जल्द पद छोड़ने का फैसला किया है?
क) डब्ल्यूएचओ
ख) विश्व व्यापार संगठन
ग) यूनिसेफ
घ) पश्चिम बंगाल

8. सेबेस्टियन वेटल ने इस साल के विलंबित सीजन के अंत में किस ऐतिहासिक एफ 1 टीम को छोड़ने का फैसला किया है?
क) फेरारी
ख) मैकलारेन
ग) रेनॉल्ट
घ) मर्सिडीज

जवाब

1. (क) 10,000 करोड़ रु
सरकार ने सूक्ष्म खाद्य उद्यमों के लिए 10000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह योजना पीएम मोदी के "ग्लोबल आउटरीच के साथ स्थानीय के लिए मुखर" के दृष्टिकोण को बढ़ावा देती है। इसे क्लस्टर आधारित दृष्टिकोण में निष्पादित किया जाएगा। इस फंड से स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों, पोषण संबंधी उत्पादों और जैविक उत्पादों को फायदा होगा।

2. (ग) 500 करोड़ रु
मधुमक्खी पालन की पहल के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इससे 2 लाख मधुमक्खी पालकों को फायदा होगा। वर्तमान में, भारत सभी उद्देश्यों के लिए मोम आयात करता है। इस आयात को रोका जा सकता है।

3. (ग) 1,00,000 करोड़ रु
कृषि गेट बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सरकार, कृषि उत्पादक संगठनों (एफपीओ), प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों- कोल्ड चेन, पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टोरेज सेंटर और यार्ड को 1 लाख करोड़ रुपये प्रदान करेगी।

4. (ख) चार
पहले चार राफेल लड़ाकू जेट जुलाई 2020 के अंत तक फ्रांस से भेजे जाएंगे। विमान को पहले मई के अंत तक डिलीवर किया जाना था लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर डिलीवरी को दो महीने के लिए टाल दिया गया था।

5. (ग) गुजरात
गुजरात सरकार ने 14 मई, 2020 को आत्मानिभर गुजरात सहाय योजना (AGSY) की शुरुआत की। इस योजना के तहत, राज्य अपने बैंकों से 1 लाख रुपये का ऋण प्रदान करेगा, जो कि निम्न-मध्यम-आय वर्ग से संबंधित लगभग 10 लाख लोगों को सालाना 2 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर अपने जीवन को नए सिरे से शुरू करने में मदद करेगा।

6. (घ) विजय माल्या
भारत में अपने प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ यूके के सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के लिए भारतीय शराब कारोबारी विजय माल्या के आवेदन को 14 मई, 2020 को लंदन उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था।


7. (ख) डब्ल्यूटीओ
विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रमुख रॉबर्टो अजेवेदो ने अपने कार्यकाल की समाप्ति से एक साल पहले ही पद छोड़ने का फैसला किया है। ब्राजील के पूर्व राजनयिक ने कहा कि वह 31 अगस्त, 2020 को पद छोड़ देंगे।

8. (क) फेरारी
चार बार के फॉर्मूला वन विश्व चैंपियन सेबेस्टियन वेटेल एफ 1 सीजन के अंत में फेरारी छोड़ेंगे। सेबेस्टियन वेटेल ने 2015 में फेरारी में एफ 1 की सबसे पुरानी और सबसे ग्लैमरस टीम के साथ खिताब जीतने वाले माइकल शूमाकर के नक्शेकदम पर चलने के लिए शामिल हुए थे।


कोई भी प्रश्न आपके पास  है तो हमे कमेंट बॉक्स में =लिख कर भेजे
या फिर हमसे कांटेक्ट  भी कर सकते है। ...

और अधिक पढ़ने के लिए:
यहाँ क्लिक करे :

Post a Comment

0 Comments